डाटा साइंस और उसके उपयोग से खुलेंगे विकास के द्वार : प्रोफेसर प्रगति पाटिल

लोकदर्शन  👉 डॉ, तेजसिंह किराड

i
———————-
नागपुर ÷दि २३/१२/२०२१ नागपुर के हमारे सहयोगी वरिष्ठ पत्रकार व शिक्षाविद डा तेजसिंह किराड को जानकारी देते हुए प्रमुख समन्वयक व कालेज की उपप्राचार्य प्रोफेसर प्रगती पाटिल ने बताया कि गायकवाड पाटिल ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन द्वारा संचालित आभा गायकवाड पाटिल कालेज आफ इंजीनियरिंग में 30 दिस.2021 से 5 जनवरी, 22 तक एक सप्ताह के लिए डाटा साइंस एंड इटस अप्लिकेशन विषय पर राष्ट्रीय रिफ्रेशर प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा है ।आपने कहा कि तकनीकि विज्ञान के क्षेत्र में उन्नत प्रौद्योगिक की नवीन परिभाषा के रूप में डाटा साइंस एंड इटस अप्लिकेशन का उपयोग आज दिनों दिन तेजी से
बढता जा रहा है यह प्रोग्राम AICTE और ISTE नई दिल्ली के माध्यम से यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है । प्रोफेसर पाटिल ने कार्यक्रम का महत्व प्रतिपादित करते हुए कहा कि -” डाटा साइंस एंड इटस अप्लिकेशन प्रोग्राम के माध्यम से इंजीनियरिंग में अध्ययनरत विद्यार्थियों, शिक्षकों , लघु व बडे उद्यमियों ,कृषकों, नियोजकों ,व्यापारियों, मौसम विज्ञान की शाखाओं , कृषिभूमि विभागों, भौगोलिक सर्वेक्षण विभागों, विविध प्रशिक्षण प्रदाता ऐजंसियों , चिकित्सीय क्षेत्रों आदि में डाटा साइंस और इसका बहुआयामी प्रयोग दैनिक जिंदगी में महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। इसलिए इसके महत्व को जमीनीस्तर पर हर क्षेत्रों में प्रचारित -प्रसारित करना आज की सबसे बडी आवश्यकता हैं । प्रतिस्पर्धात्मक के कारण एक और जहां रोजगार के कई द्वार खुल रहे हैं वहीं नवीन वैज्ञानिक विकास मूलक तकनीकि से जुडे विषयों के चयन के प्रति विद्यार्थियों का रूझान भी बड रहा है । ऐसे में डाटा साइंस एंड इटस अप्लिकेशन प्रोग्राम के माध्यम से नई कौशल क्षमताओं को बढ़ाने , इसका स्कूल-कालेज स्तर पर प्रचार प्रसार करने की मांग भी आज की सबसे बडी आवश्यकता भी बनता जा रहा है।

लोकदर्शन सकारात्मक लोकजागर

लोकदर्शन सकारात्मक लोकजागर

'लोकदर्शन : सकारात्मक लोकजागर ' हे लोकप्रिय न्यूज पोर्टल समाजातील सकारात्मक घटना वाचकांपर्यंत पोहोचविण्याचा एक प्रामाणिक प्रयत्न आहे. ज्येष्ठ पत्रकार शंकर तडस आणि मोहन भारती या दोघांनी हे पोर्टल सुरू केले असून त्यांची समान मालकी आहे. इतर सर्व सहकारी त्यांच्या अधीन कार्य करतात.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *